Saturday, October 30, 2010

अच्छे मुहूर्त की बारी, खूब चल रही है खरीदारी

इलैक्ट्रानिक, मोबाइल, घड़ियों और कपड़े खरीदने पर ज्यादा जोर
बर्तन-जेवरात का बाजार भी रहेगा गर्म
सोने-चान्दी के गिफ़्ट आइटम भी खूब बिक रहे हैं
रासविहारी
नई दिल्ली। इस बार दिवाली पर बाजारों में भारी भीड़ है। कहा जा रहा है कि शनिवार को तीस साल बाद खरीदारी का जबरदस्त शुभ मुहुर्त है। यह मुहूर्त शनिवार को पुष्य नक्षत्र के कारण बन रहा है। बाजारों में िफलहाल सबसे ज्यादा इलैक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल, कपड़े और घड़ियों की बिक्री हो रही है। खरीदारों की भीड़ से दुकानदार मस्त हैं।
खरीदारों की भीड़ के मद्देनज़र कंपनियां एक से एक नायाब बेशकीमती सामान बाजार में लांच कर रही हैं। गुरुवार को 16 करोड़ की कार बाजार में उतारी गई तो शुक्रवार को स्टार किक्रेटर सचिन तेन्दुलकर दो करोड़ की घड़ी लांच करने पहुंचे। तमाम कंपनियां रोजाना अपने-अपने उत्पाद ग्राहकों को लुभाने के लिए बाजार में लांच कर रहे हैं। घर की रंगाई-पुताई, सजावट के सामान से लेकर सोने-चान्दी के जेवरात खरीदे जा रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि बढ़ती कीमतों के बावजूद उपहार के तौर पर देने के लिए सोने-चान्दी के आइटम खूब बिक रहे हैं। बाजार में सोने-चान्दी के तरह-तरह के गिफ़्ट आइटम भी मौजूद हैं। चान्दी के लक्ष्मी-गणेश की मूिर्त की बिक्री भी इस बार ज्यादा बढ़ी है। हैसियत बढ़ने का साथ लोगों में दिवाली के दिन चान्दी की मूिर्तयों का पूजन करने का चलन बढ़ा है।
धनतेरस से पहले ही शुभ मुहूर्त के कारण बाजारों में शनिवार को बर्तन और जेवरात के खरीदारों की भीड़ बढ़ने की संभावना है। चान्दी के गिलास, कटोरे और ट्रे में सूखे मेवे भरकर देना भी लोगों को खूब भा रहा है। ऐसा उपहार पाने पर तो हर कोई खुश होता है। दाम बढ़ने का बावजूद सूखे मेवों की बिक्री में जोरदार बढ़ोतरी हुई है।
दिवाली पर इस बार कपड़ों की दुकानों पर ज्यादा भीड़ है। तमाम तरह के नए-नए फैशन और डिजाइनों वाले कपड़े खरीदारों को पसन्द आ रहे हैं। कपड़ो के बाद मोबाइल और घड़ियों की भी बिक्री बढ़ी है।
नईदुनिया से साभार 30/10/2010

No comments:

Post a Comment