Wednesday, October 6, 2010

कलमाडी की रंगारंग िफल्मी रासलीला

नई दिल्ली। धूमधड़ाकेदार नाच-गाने और रंगारंग िफल्मी रासलीला के साथ समापन होगा कॉमनवेल्थ गेम्स 2010 का। शानदार उद्घाटन समारोह के बाद यादगार समापन समारोह पूरी दुनिया को दिखाने की तैयारी चल रही है। आयोजन समिति के अध्यक्ष सुरेश कलमाडी अपने सम्बंधों के चलते बॉलीवुड के नामीगिरामी सितारों को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम के मंच पर लाने के जुगाड़ में लगे हुए है। शाहरुख खान और ऋतिक रोशनसाथ करीना कपूर व विद्या बालन समापन समारोह में अपने डांस का जलवा दिखाने आ रहे हैं। तैयारी तो ऐश्वर्या राय को लाने की भी है।
समापन समारोह में आने वाले अन्य जाने-माने कलाकार मुम्बई में नाच-गाने की रिहर्सल करने में जुटे हुए हैं। आयोजन समिति की समापन समारोह उपसमिति के अनुसार इस पूरे तामझाम पर 200 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होगा। आयोजन समिति अभी तक पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा को लेकर चुप है। िफलहाल केरल की कोरियाग्राफर मधुगोपी नाथ और वक्कम सजीव की अगुवाई में 450 कलाकार मार्शल आर्ट का प्रस्तुति देने के लिए रिहर्सल कर रहे हैं। कार्यक्रम के संयोजक भारत बाला भी बड़े पैमाने पर जुटे हुए हैं। समारोह के अन्त में ग्लासगो के कलाकार 2014 में आयोजित होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स का न्योता देने के लिए कार्यक्रम पेश करेंगे। इस तरह का कार्यक्रम दिल्ली सरकार की तरफ से 2006 में मेलबोर्न में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स के समापन समारोह में पेश किया था। उस समय ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपड़ा,रानी मुखर्जी, लारा दत्ता और सैफ अली खान दिल्ली की तरफ से मेलबोर्न में कार्यक्रम पेश करने गए थे। इस पर लगभग 35 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे।
कॉमनवेल्थ गेम्स के उद्घाटन के बाद दिल्ली में जश्न का माहौल है। भारत सरकार के कला,संस्कृति एव भाषा मन्त्रालय, दिल्ली सरकार के पर्यटन और संस्कृति विभाग, राजस्थान सरकार और अन्य सरकारी महकमों की तरफ से रंगारंग कार्यकमोø का आयोजन जारी है। कैलाश खेर, लुईस बैंक्स, शंकर एहसान लॉय, दलेर मेंहदी, पलाश सेन, कुमार शानू और जगजीत सिंह जैसे जाने-माने कलाकारों धूम मचा रखी है। पांच से ज्यादा कलाकार इस समय अपने-अपने कार्यक्रम पेश कर रहे हैं। ये सभी कलाकार 14 अक्टूबर तक कार्यक्रम पेश करेंगे।
मिली जानकारी के अनुसार ऋतिक रोशन, विद्या बालन और करानी कपूर मुम्बई में यश चोपड़ा के यशराज स्टूडियो में डांस की रिहर्सल शुरू करेंगे। शाहरुख खान के समारोह में मौजूद रहने के पूरे आसार बताए जा रहे हैं। कांग्रेस सरकार की नाराजगी के बावजूद अमिताभ बच्चन की बहू ऐश्वर्या राय से भी आयोजन समिति की तरफ से संपर्क किया गया है। ऐश्वर्या के भी जल्दी ही रिहर्सल में जाने की बात की जा रही है।
साभार नई दुनिया

No comments:

Post a Comment