Wednesday, November 24, 2010

कौन जीतेगा, यह बताने में कौन खरा उतरेगा

कौन जीतेगा, यह बताने में कौन खरा उतरेगा
टीवी चैनल के सर्वे में जदयू-भाजपा को बहुमत
ज्योतिषियों ने की नीतीश के मुख्यमन्त्री बनने की भविष्यवाणी
रासविहारी
नई दिल्ली। बिहार में सरकार किसकी बनेगी? नीतीश कुमार की या लालू प्रसाद की? बुधवार को चुनाव नतीजों से पहले मीडिया और ज्योतिषियों ने नीतीश कुमार की सरकार िफर से बनने का ऐलान किया है। मीडिया और ज्योतिषी किस को कितनी सीटें दे रहे हैं, आइए जानते हैं। जानी-मानी हस्तियों के बारे में भविष्यवाणी करने वाले समीर उपाध्याय का कहना है कि सितारे नीतीश कुमार के साथ हैं। लालू प्रसाद के सितारे िफलहाल गिर्दश में हैं।
उनका मानना है कि मिथुन लग्न में जन्मे नीतीश को मंगल-शुक्र के कारण िफर से मुख्यमन्त्री बनना तय है। जदयू-भाजपा गठबंधन को पिछले चुनाव में मिली सीटे मिलने की उम्मीद है। लालू प्रसाद को भी फायदा नहीं होगा। आचार्य अरविन्द की भविष्यवाणी के अनुसार नीतीश-भाजपा को 243 में से 198 सीटें मिलेंगी। उनके अनुसार लालू-रामबिलास पासवान के 20, कांग्रेस के 17 और अन्य आठ उम्मीदवार चुनाव जीतेंगे। आचार्य ब्रजमोहन की भविष्यवाणी है कि नीतीश-भाजपा को 188 सीटें मिलेंगी। आचार्य राममिलन शुक्ला ने भाजपा-नीतीश को 170 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की है। पण्डित जर्नादन गौड़ ने नीतीश कुमार और भाजपा को इस चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें मिलने की भविष्यवाणी की है। उनके अनुसार नीतीश-भाजपा को 208 सीटें मिल रही हैं।
महिला ज्योतिषी अनु डण्डरियाल की भविष्यवाणी है कि नीतीश की पाटीo जदयू को 137 और भाजपा को 32 सीटें मिलेंगी। उनके अनुसार नीतीश-भाजपा कुल मिलाकर 169 सीटें जीतेंगे। उनका कहना है कि कांग्रेस निर्दलियों की कुल संख्या से भी पीछे रहेंगे।
टीवी चैनल भी एक्जिट पोल के जरिए नीतीश कुमार की सरकार बनने की घोषणा कर रहे हैं। आईबीएन 7-सीएसडीएस के चुनाव बाद कराए गए सर्वे में जदयू-भाजपा को 185 से 201 सीट मिलने की बात कही गई है। सर्वे में लालू-पासवान को 22-32 सीटे मिलेंगी और कांग्रेस 6-12 के बीच रहेगी। आजाद उम्मीदवार 9 से 19 स्थानों पर बाजी मार सकते हैं। स्टार-न्यूज नीलसन के सर्वे में जदयू-भाजपा के 150, लालू-पासवान के 57, कांग्रेस के 15 और 21 आजाद उम्मीदवार को विजयश्री मिलने के आसार हैं। मीडिया और ज्योतिषियों के बीच सभी दलों के अपने-अपने दावें पहले से मतदाताओं के बीच हैं।
चार्ट
ज्योतिषी जदयू-भाजपा की सीट
आचार्य अरविन्द 198
आचार्य ब्रजमोहन 188
प´डित जर्नादन 208
आचार्य राममिलन शुक्ल 170
अनु डण्डरियाल 169
समीर उपाध्याय 140 से 150

टीवी चैनल
आईबीएन 7 185-201
स्टार न्यूज 150
नईदुनिया २४ नवंबर
भविष्यवाणी-सर्वे का खेल, कोई पास-कोई फेल
रासविहारी
नई दिल्ली। बिहार में सरकार तो नीतीश कुमार की बनेगी। यह भविष्यवाणी तो ज्यादातर भाग्य बांचने वालों की सही निकली है। टीवी चैनल के एक्जिट पोल भी सरकार बना रहे थे, पर ऐसी बंपर जीत की भविष्यवाणी करने में ज्यादातर चूक गए। एक्जिट पोल को नीतीश कुमार का खेल बताने वाले लालू प्रसाद, रामबिलास पासवान और कांग्रेसी नेताओं के तमाम दावे भी धरे रह गए। भाजपा की सीटें कम होने की भविष्यवाणी करने वाले भी अब सन्न हैं।
आईबीएन 7-सीएसडीएस के पोस्ट पोल सर्वे सही निकला। इस सर्वे में जदयू-भाजपा को 185 से 201 सीट, राजद-लोजपा को 22 से 32, और कांग्रेस को 6-12 सीट मिलने की संभावना जताई थी। सर्वे में 9-19 अन्य उम्मीदवारों के जीतने के संकेत दिए गए थे। स्टार न्यूज-एसी नीलसन के सर्वे में सरकार तो नीतीश कुमार की बनाई गई थी पर सीटों के मामले में सर्वे खरा नहीं उतरा। सर्वे में जदयू-भाजपा को 148, राजद-लोजपा को 68, कांग्रेस को 14 और अन्य 13 उम्मीदवारों के जीतने की भविष्यवाणी की गई थी। सी वोटर के सर्वे में 142 से 154 सीटें एनडीए को मिलने की संभावना जताई गई थी।
नईदुनिया ने बिहार विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती से कुछ समय पहले ही कुछ ज्योतिषियों से बात कर उनकी की भविष्यवाणी छापी थीं। एक को छोड़कर छह ज्योतिषियों ने नीतीश कुमार की सरकार बनने की भविष्यवाणी की थी। इस बात पर तो ज्योतिषी खरे उतरे, पर सीटों की भविष्यवाणी करने में ज्यादातर चूक गए। आचार्य अरविन्द ने 198 और पण्डित जनार्दन ने 208 सीट एनडीए मिलने की भविष्यवाणी की थी। राजनेताओं का भाग्य बांचने वाले समीर उपाध्याय की लालू प्रसाद के सितारे गिर्दश में रहने की भविष्यवाणी तो सही निकली पर सीटों के मामले में उनका हिसाब गलत साबित हुआ। आचार्य ब्रजमोहन ने 188, आचार्य राममिलन शुक्ल ने 170 और अनु डण्डरियाल ने 169 सीटें एनडीए को मिलने की भविष्यवाणी की थी। वैसे कुछ ज्योतिषी तो बिहार में किसकी होगी जीत-किसकी होगी हार बताने में भी कतरा गए थे।
इनका सही रहा आकलन
ज्योतिषी एनडीए को मिली सीट
आचार्य अरविन्द 198
पण्डित जनार्दन 208
चैनल
आईबीएन 7 185 से 201
नईदुनिया २५ नवंबर

No comments:

Post a Comment